Sponsor

नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन,ओलेग कोनोन्को और कनाडाई स्पेस एजेंसी के रिकॉर्ड-धारक डेविड सेंट-जैक्स मंगलवार को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आये (NASA astronaut Anne McClean, Oleg Kononko and Canadian Space Agency record holder David St-Jacques returned safely to Mars on Tuesday).

रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम पर संदेह को गहरा करने वाले प्रक्षेपण दुर्घटना के बाद अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर विस्फोट करने वाला पहला चालक दल मंगलवार को सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आया।
नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन, रोस्कोसमोस के अनुभवी कॉस्मोनॉट ओलेग कोनोन्को, और कनाडाई स्पेस एजेंसी के रिकॉर्ड-धारक डेविड सेंट-जैक्स, कज़ाख शहर दज़्ज़कज़गान के पास छूने के बाद, अंतरिक्ष यान से तालियों की गड़गड़ाहट के साथ निकले।
nasa img


नासा टेलीविजन पर प्रसारित लैंडिंग साइट से लाइव फुटेज में तीनों को कुर्सियों पर बैठे मुस्कुराते हुए दिखाया गया क्योंकि वे मैक्लेन और सेंट-जैक्स के लिए कोनेंको और ह्यूस्टन के लिए मास्को वापस यात्रा से पहले कर्मचारियों द्वारा भाग लिया गया था।
 8:17 am IST पर गर्म परिस्थितियों में पहुंचते हुए, कोनोन्को ने मजाक में कहा कि वह अंतरिक्ष से वापस आने के बाद "किसी भी तरह के मौसम को देखकर खुश" था।
तीन दिसंबर को तीनों का प्रक्षेपण रूस के एवेन्सी ओवचिनिन और अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री निक हेग को ले जाने वाले सोयुज रॉकेट के बाद पहला था जो ब्लास्ट-ऑफ के कुछ ही मिनटों बाद अक्टूबर में विफल हो गया, जिससे जोड़ी को आपातकालीन लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा।
वे अस्वास्थ्यकर बच निकले लेकिन असफल प्रक्षेपण रूस के सोवियत-इतिहास के बाद की ऐसी पहली घटना थी और देश के गौरवशाली अंतरिक्ष उद्योग के लिए एक नया झटका था।


रिकॉर्ड तोड़ने वाले और अंतरिक्ष पर्यटन
 मैकक्लेन, कोनेंको और सेंट-जैक्स अपने सफल प्रक्षेपण के आगे आशावादी थे और ऑर्बिटल लैब में सवार अपने पूरे समय तक उत्साहित रहे, जिसे रूस और पश्चिम के बीच सहयोग के एक दुर्लभ उदाहरण के रूप में देखा जाता है।
"@ स्पेस_क्राफ्ट पर मेरी आखिरी रात अफ्रीका में एक खूबसूरत रात गुजरती है," 40 वर्षीय मैकक्लेन ने ट्वीट किया, जिन्होंने आईएसएस के लिए अपने वर्जिन मिशन के दौरान दो स्पेसवॉक पूरे किए।
NASA astronaut Anne McClain to get out of the Soyuz MS-11 capsule
फेलो पहली बार उड़ने वाले सेंट-जैक्स ने एक कनाडाई अंतरिक्ष यात्री द्वारा सबसे लंबे समय तक एकल अंतरिक्ष यान के लिए रिकॉर्ड तोड़ा, जो पहले रॉबर्ट थिरस्क के पास था।
2009 में थर्सक ने आईएसएस में छह महीने के एक विशिष्ट मिशन के दौरान 187 दिन देखे, जबकि 49 वर्षीय सेंट जेकैस मिशन 204 दिनों में खड़ा होगा।
रिकॉर्ड को इस तथ्य के साथ मदद मिली थी कि परिचालन कारणों से लॉन्च को 20 दिसंबर से 3 दिसंबर तक आगे बढ़ाया गया था - संभवतः दुर्घटना के बाद एक आत्मविश्वास बूस्टर के रूप में।
ओवोचिनिन, हेग और नासा अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच द्वारा आईएसएस से बाहर निकलने के बाद, लौटने वाली तिकड़ी को सोमवार को एक औपचारिक छुट्टी दी गई, जो मार्च में एक नए मिशन पर प्रयोगशाला में पहुंचे।

अंतरिक्ष में बिताए संचयी दिनों के लिए रूसियों का वर्चस्व है, जिसमें कोनेनेंको 737 दिनों तक पहुंच गया है।
ग्राउंड कर्मी नासा के अंतरिक्ष यात्री ऐनी मैकक्लेन को सोयूज एमएस -11 कैप्सूल से बाहर निकलने में मदद करते हैं


वह सभी समय के स्टैंडिंग में 55 वर्षीय छठे स्थान पर है और 2015 में 60 वर्षीय रोस्कोस्मोस के सहकर्मी गेनेडी पडल्का द्वारा निर्धारित 879-दिवसीय रिकॉर्ड की पिटाई करने का सिर्फ एक विशिष्ट आईएसएस मिशन है।
2011 के बाद से, रूस आईएसएस के लिए मानवयुक्त प्रक्षेपणों की देखरेख करने वाला एकमात्र देश है। लेकिन पिछले साल के असफल प्रक्षेपण, रोस्कोस्मोस में अरबों डॉलर के भ्रष्टाचार के घोटाले और एलोन मस्क के स्पेसएक्स जैसे निजी क्षेत्र के प्रतियोगियों के उभरने ने मॉस्को के भविष्य के प्रभुत्व पर सवाल खड़ा किया है।
नासा ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि वह अगले साल पहली बार अंतरिक्ष पर्यटकों के लिए आईएसएस खोल रहा है, स्पेसएक्स और बोइंग द्वारा 30-दिवसीय यात्राओं के साथ प्रति व्यक्ति लगभग 58 मिलियन डॉलर खर्च करने की उम्मीद है।
रूस ने आईएसएस के लिए सात पर्यटकों को उड़ाया है, लेकिन 2021 में शुरू होने वाली उस संख्या को बढ़ाने के लिए तैयार है, जो कि रोस्कोस्मोस के अनुसार, जिसने इस साल की शुरुआत में अमेरिकी कंपनी स्पेस एडवेंचर्स के साथ एक सौदा किया था।
अमेरिकी व्यवसायी डेनिस टीटो आईएसएस के लिए पहला अंतरिक्ष पर्यटक था, जिसने रूस को यात्रा के लिए $ 20 मिलियन का भुगतान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Comments system

[blogger][disqus][facebook]

Featured Video

Featured Video